Friday, September 18, 2015

हिंदी करंट अफेयर्स 18 सितंबर 2015 - 76 by Gk in Hindi

१. कौन से दो देशो ने भारतीय नौसेना के लिए अगली पीढ़ी का विमान वाहक बनाने के लिए अपनी अनूठी साझेदारी के प्रतीक के रूप में एक सिक्का तैयार किया है?
-             भारत और अमरीका

२. सन फार्मास्युटिकल्स ने नेत्र रोगों से संबंधित उत्पाद बनाने वाली अमेरिकी कंपनी इनसाइट विजन का कितने डॉलर में अधिग्रहण किया है?
-             4.8 करोड़ डॉलर (करीब 320 करोड़ रुपये)

३. स्मार्ट सीटी की तरह गाँवो को भी स्मार्ट बनाने के लिए केंद्र सरकार ने कितने रुपये के श्यामा प्रसाद मुखर्जी ग्रामीण मिशन को मंजूरी दे दी है?  
-               5142 करोड़

हिंदी करंट अफेयर्स अगस्त 2015

४. किसने खनन संबंधित कार्यों से प्रभावित लोगों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री खनीज क्षेत्र कल्याण योजना (PMKKKY) शुरू किया है?
-                केंद्र सरकार

५. अमेरिका के फेडरल रिजर्व द्वारा 9 साल में प्रथम बार ब्याज दर में बढोतरी की संभावना से निपटने के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा उपाय किये गये और इसके असर से निपटने के लिए कौन सी बैंक तैयार है?
-               रिजर्व बैंक

६. कौन से नेताजी से जुडी 64 गुप्प फाइल सालों से सरकारी और पुलिस लॉकर में बंध फाइल को कोलकाता पुलिस संग्रहालय में सार्वजनिक कर दिया गया है?
-                सुभाष चन्द्र बोस 

हिंदी करंट अफेयर्स जुलाई 2015

७. कौन से अंतर्राष्ट्रीय महासंघ ने भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे महासचिव जेरोम वाल्के को नाटकीय घटनाक्रम के बाद निलंबित कर दिया है?
-              अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा)

८. कौन से देश के मध्यम और लंबी दूरी के मशहूर कोच डॉ. निकोलाई स्नेसारेव ने खराब आधारभूत ढांचे के कारण भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) को अपना इस्तीफा भेज दिया है?
-                रूस 

खेल                                ओलिंपिक खेल                                    क्रिकेट 

९. राज्य शासन ने शिक्षकों को विभिन्न सेवाएं व शैक्षणिक कार्य संबंधी जानकारी सहज व सरल रूप से उपलब्ध करवाने के लिए एम-शिक्षा मित्र नाम से मोबाइल एप्प कौन से दिन लांच किया है?
-                  शिक्षक दिवस 

हिंदी करंट अफेयर्स जून 2015

१०. 15 सितंबर को पूरे देश में किसके जन्मदिन को 'अभियंता दिवस' के रूप में भी मनाया जाता है?
-                      सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया (भारत के महान अभियन्ता एवं राजनयिक थे, उन्हें सन १९५५ में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से विभूषित किया गया था)

हिंदी करंट अफेयर्स 11 सितंबर 2015 
हिंदी करंट अफेयर्स मई 2015
हिंदी करंट अफेयर्स अप्रैल 2015
हिंदी करंट अफेयर्स मार्च 2015
हिंदी करंट अफेयर्स फरवरी 2015

No comments:

Post a Comment