Monday, September 25, 2017

विश्व की पांचवी सबसे बड़ी Pc विक्रेता कंपनी

आसुस टेक कंप्यूटर जिसको आसुस कंपनी के नाम से पहचाना जाता है। वह इसी नाम से विश्वभर में व्यापार करती है। यह हार्डवेयर और इलेक्ट्रोनिक की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी जिसका ताईवान में मुख्य कार्यालय है। इसके प्रमुख उत्पादन डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, नोटबुक, मोबाईल फोन आदि है। इस कंपनी का स्लोगन ‘In Search ofIncredible’ है।



यह कंपनी लेनोवो, एचपी, डेल, एसर के विक्रेता के बाद विश्व में पाँचवे स्थान पर स्थित है। आसुस प्रथम ताईवान स्टॉक एक्स्चेंज और द्वितय लंदन स्टॉक एक्सचेंज के साथ सुनिश्चित कंपनी है। यह ताईवान की स्मार्टफोन और लेपटोप बनने वाली कम्पनी है जो जुलाई 2016 में भारत में विश्व का प्रथम लिक्विड-कुलिंग लेपटोप लोंच किया था। जिसका नाम ROG GX700 है जिसकी किमंत 4,12,990 है इसके अलावा ROG Strix GI502 गेमिंग लेपटोप भी लोंच किया था।

लिक्विड कुलिंग टेक्नोलॉजी में कोई तरल प्रदार्थ का प्रयोग नही हुआ पर उसके डिवाइस में गर्मी का पाइप है जो तांबा के तारो से बना  होता है; वह गर्मी कम करने में सहायता करता है। इनके पहले इस तकनिकी का इस्तेमाल लुमिया 950XL और Xperia Z5 का प्रीमियम में उपयोग किया गया है। ROG GX700 विश्व का प्रथम ऐसा लेपटोप है जिसमे तकनिकी का उपयोग होता है।


इस कंपनी ने दावा किया है की 500W गर्मी दूर करता है। ROG GX700 में 6 वे जनरेशन इंटेल ‘Skylake’ core i7-6820HK प्रोसेसर है जो 2.7 GHz की रफ़्तार से काम करता है। जिसमे 16GB DDR4 रैम जो 64GB तक है। Vidia Geforce GTX 980 ये लेपटोप में ग्राफिक्स प्रदान करता है। यह कंपनी मुख्यरूप से ताईवान स्टॉक एक्स्चेंज तथा लंदन स्टॉक एक्स्चेंज में अनुसूची प्रदान करती है।

वर्तमान समय में आसुस का भारत, चीन तथा कही एशियाई देशों में एंड्रॉयड स्मार्टफोन का बड़ा बाजार है जो ZenFon की श्रुंखला के रूप में कार्यरत रहता है।
image credit : Wikipedia
image Source : Wikipedia

कंप्यूटर और इंटरनेट - पूर्ण रूप

कंप्यूटर - प्रश्नोत्तरी

No comments:

Post a Comment