Friday, September 15, 2017

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है?

कंप्यूटर हार्डवेयर कंप्यूटर का मशीनरी भाग है; जिसमे डिजिटल सर्किट लगे होते है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेर से प्रदर्शित होता है। जैसे की मोनिटर, माउस, कि-बोर्ड, जो कंप्यूटर का बाहरी भाग है; इस तरह कंप्यूटर में उपयोग होने वाली सभी भौतिक वस्तुओ को हार्डवेयर कहाँ जाता है। उन्हें कभी भी बदला जाता है। इन्ही भागों से कंप्यूटर की क्षमता पहचानी जाती है क्योंकि कई सॉफ्टवेर को चलाने के लिए हार्डवेयर की जरूरत होती है।

 
हार्डवेयर कंप्यूटर का शरीर होता है; जिसमे कही प्रकार के उपकरणों लगाये जाते है। इनका अलग - अलग उपयोग होता है। बहुत सारे कंप्यूटर सामान्य यूजर द्वारा नहीं देखे जाते है। इसके अलावा भी ऑटोमोबाईल, कोम्पेक्ट डिस्क प्लेयर जैसे यंत्रो में उपयोग की जाने वाली एक एम्बेडेड सिस्टम है।  

PC को कही तरह से एकत्र किया जाता है। 1960 तथा 1970 के दशक में अधिक से अधिक विभाग में कम दाम वाली प्रणालियों का उपयोग होता था। CPU को ‘कंप्यूटर का मस्तिष्क’ कहा गया है इसका कार्य ज्यादातर इनपुट और निर्देशों पर प्रोसेस करना होता है। गणना, इनपुट, आउटपुट आदि पर कार्यवाही करने पर इसे प्रोसेसर भी कहा गया है। ये आमतौर पर हिट सिंक तथा प्रशंसक द्वारा ठंडा रहता है।

मधरबोर्ड कंप्यूटर का अहम हिस्सा माना जाता है जिसका प्रमुख भाग चिपसेट होता है। किसी भी कंप्यूटर की रचना माइक्रोप्रोसेस, मेन मेमरी, तथा मदरबोर्ड में लगे कंपोनेंट के जरिए होती है। इस प्रोसेसर में सॉकेट, पावर कनेक्ट, मेमरी स्लॉट्स जैसे कही हिस्से मदरबोर्ड में पाये जाते है।

रैम से चलने वाली सभी प्रकिया और ऑपरेटिंग सिस्टम को संग्रहित करती है। रेम का अर्थ है रेंडम एक्सेस मेमरी। रेम  मदरबोर्ड के साथ जुड़ा होता है जो वर्तमान में चल रहे प्रोग्रामों को सुरक्षित रखता है तथा CPU को ग्राफिक और ध्वनि के लिए जोड़ दिया जाता है। बिजली की अपूर्ति में पावर कार्ड, एटीएक्स, कुलिंग फैन का सर्वाधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है।


डिजिटल वर्सेलेट डिस्क एक लोकप्रिय प्रकार है जो सीडी की तरह ही आयाम रखता है; ये माध्यम जानकरी बार बार स्टोर करता है। इसका मुख्य कार्य वीडियो तथा डेटा को सुरक्षित रखता है। तथा हार्ड डिस्क जो कंप्यूटर के अंदर डेटा रखता है जो बिजली के चले जाने पर भी रक्षित रखता है। कंप्यूटर हार्डवेयर एक अद्यतन द्वारा अपनी क्षमता से नई सुविधाओं को जोड़ता है।

उपयोगकर्ता युएसबी 3.0 डिवाइस का प्रयोग करने के लिए एक्सटेंशन कार्ड को पूरी तरह जोड़ दिया जाता है। तथा रेंडरिंग प्रधिकरण को GPU को अपग्रेड किया जाता है। अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर में मदरबोर्ड में साउंड कार्ड बनाये जाते है। नेटवर्किंग कंप्यूटर को इंटरनेट तथा दुसरे कंप्यूटर के साथ जोड़ता है। 
image credit : Wikipedia
image Source : Wikipedia






No comments:

Post a Comment