Saturday, September 2, 2017

पीसा की झुकी हुई मीनार

विश्व के इटली देश में स्थित पीसा नगर टस्कनी प्रदेश की राजधानी है जो संगेमरमर की मूर्तियों के निर्माण के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह नगर को महान गणितज्ञ गैलीलियो की जन्मभूमि माना जाता है। इसमें ‘लीनिंग टावर ओफ पीसा’ को वास्तु शिल्प का अदभुत नमूना माना जाता है। पीसा की झुकी हुई मीनार वर्ष 1173 में बननी शरु हुई थी लेकिन इस मीनार को पूरा करने में 200 साल लगे।


अपने निर्माण के बाद से ही मीनार लगातार नीचे की ओर जुकती रही है। और इसी ज़ुकाने की वजह से वह दुनिया भर में भी मशहूर रही है। इस वजह से खतरा बना हुआ था की ये एक दिन गिर जाएगी। जब 20वीं सदी में मीनार का निर्माण चल रहा था तो कामगारों को लगने लगा था की ये एक तरफ जुक रही है। कामगारों ने इसे ठिक करने की कोशिश की लेकिन पूरी तरह तैयार होने के बाद भी मीनार थोडी सी जुकी हुई ही थी।


 


दुनिया भर में हजारों लोग इस मीनार को देखने के लिए पीसा आते हैं। कुछ वर्ष पहले मीनार को गिरने के खतरे की वजह से बंद कर दिया गया था। 11 साल तक बंद रहने के बाद दिसंबर 2001 में इसे फिर खोल दिया गया था। यह केवल ऊँची ही नहीं पर सुंदर भी है; जिसके बहार के भागमे संगेमरमर का प्रयोग हुआ है। बहुत से पर्यटकों इस अदभुत मीनार को देखने आते है। 1987 के दौरान इस मीनार को यूनेस्को विश्व धरोहर में सामिल कर दिया था।