Friday, October 6, 2017

हमें बिस्तर पर बैठकर खाना क्यों नहीं खाना चाहिए??

ज कल हमारी संस्कृति बहुत तेजी से बदल रही है। हमारी लाइफस्टाइल की कुछ आदते ऐसी हो रही है जैसे सुबह देर से उठाना और रात को देर से सोना, बिस्तर पर खाना लेना आदि। आपने अक्सर ऐसे ख़राब आदत के लिए बड़े बुजोर्गो ने कभी आपको टोका भी होगा; पर आज के अधिकतर लोग ऐसी बातों को अंधविश्वास मानकर उन पर भरोसा नहि करते। लेकिन इस बात के पीछे भी स्वास्थ्य का कारण जुड़ा हुआ है।


हमारी भारतीय संस्कृति मुताबिक बिस्तर पर खाना-पीना निषेध है और कहा जाता है कि ऐसा करने पर घर में दरिद्रता आती है। पर स्वास्थ्य से यह कारण जुड़ा जाये तो यह है कि जब हमे कोई बीमारी होती है या हम अस्वस्थ होते है तब भी हम बिस्तर पर आराम करते है। साथ ही साथ धुल व् कई तरह की गंदगी रहती है।  
                               

इस कारण बिस्तर पर कई तरह के छोटे छोटे सूक्ष्मजीव रहते है और जब हम बिस्तर पर बैठकर खाना खाते है तो यह सूक्ष्मजीव भोजन के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश करते है। इस कारण हमे बिस्तर खाना नहि खाना चाहिए और ऐसा करने पर हमे एसिडिटी और पेट की कई बीमारियाँ हो सकती है।

इसके अलावा ऐसा भी कहा गया है की भोजन की थाली हाथ में लेकर खड़े होकर या बैठकर भी नहीं खाना चाहिए क्युकि ऐसा करने पर अपच, कब्ज या गैस जैसी पेट सबंधित समस्या हो सकती है।

जेनेरिक दवाएं सस्ती क्यों होती है?

विज्ञान को लोकप्रिय बनाने वाले साहित्यकार

कोहरा क्या है और कैसे बनता है?