Sunday, January 7, 2018

क्या आप दुनिया के ऐसे स्थान के नाम जानते हो, जो भारतीय शहरो के नाम मिलता-जुलता है?



जब हम अपने देश के शहर का नाम बोलते है या सुनते है तब हम को लगता है की यह तो हमारे शहर का नाम है। पर हम जानते नहीं है कि हमारे देश के शहर के नाम से दुनिया में इसके अलावा भी कोई स्थान है। इस लेख में हम भारत के ऐसे शहरों का विवरण दे रहे है, जो दुनिया के अन्य हिस्सों में मिलते-जुलते है?


1. कोच्चि, भारत / कोच्चि, जापान

भारत में कोच्चि केरल राज्य के एर्नाकुलम जिले में स्थित है, जो भारत का एक प्रमुख बंदरगाह शहर है। जबकि जापान स्थित कोच्चि शिकोकू के दक्षिण तट पर स्थित कोच्चि जिले की राजधानी कोच्चि का भी नाम कोच्चि है। इन दोनों शहरों में नाम के साथ-साथ एक समानता यह भी है कि दोनों शहर 'समुद्री भोजन' के लिए प्रसिद्ध है।


2. फरीदकोट, भारत / फरीदकोट, पाकिस्तान

भारत में फरीदकोट पंजाब राज्य में स्थित है, जबकि पाकिस्तान स्थित फरीदकोट एक छोटा गाँव है। मुंबई में हुए 26/11 के हमले में एकमात्र जिन्दा आंतकवादी अजमल कसाब का गाँव भी पाकिस्तान स्थित फरीदकोट है; जो उसकी गिरफ्तारी के बाद सुर्खियों में आ गया था। 


3. दिल्ली, भारत / दिल्ली, अमेरिका

भारत में दिल्ली देश की राजधानी के लिए प्रख्यात है। पर क्या आप जानते हो की अमेरिका में भी एक शहर का नाम दिल्ली है? जिसका नाम और उच्चारण एक समान ही है।


4. पटना, भारत / पटना स्कोर्टलैंड

भारत में स्थित पटना बिहार राही की राजधानी है। जब स्कोर्टलैंड स्थित पटना एक गाव है; जिसकी स्थापना विलियम फुल्टन ने की थी। यह विलियम फुल्टन के पिता ईस्ट इण्डिया कंपनी में कार्य करते थे।


5. कलकत्ता, भारत / कलकत्ता, अमेरिका

मध्यकाल से ही पूर्वे कोलकत्ता पूर्वी भारत का एक प्रमुख शहर और पश्विम बंगाल की राजधानी रहा है। पहले इस शहर का नाम कलकत्ता था। अमेरिका में भी ई.1870 में कलकत्ता शहर बसाया गया, जो कोल टाउन के नाम से भी जाना जाता है। वर्तमान में इस शहर के बहुत ही कम अवशेष बचे हुए है।


6. ठाणे, भारत / ठाणे, ओस्ट्रेलिया

भारत में स्थित ठाणे महाराष्ट्र राज्य में स्थित है; जो अपने सुंदर समुद्र तट के लिए प्रसिद्ध है। ओस्ट्रेलिया स्थित ठाणे देश के बड़े शहरो से एक छोटा शहर है।


7. लखनऊ, भारत / लखनऊ, अमेरिका

भारत में स्थित लखनऊ देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी है; जो नवाबों के शहर के रूप में जाना जाता है। जबकि अमेरिका स्थित लखनऊ 16 कमरों और 5500 एकड़ वाली पहाड़ी सम्पदा है।


8. हैदराबाद, भारत / हैदराबाद, पाकिस्तान

भारत में स्थित हैदराबाद शहर 'आंध्रप्रदेश और तेलंगाना' राज्यों की संयुक्त राजधानी है; जिसका नाम शहर के संस्थापक के पसंदीदा नाच यानी कि डांस पर से रखा गया है। पाकिस्तान स्थित हैदराबाद भी एक प्रसिद्ध शहर है; जिसका नामकरण मुहम्मद साहब के भतीजे हैदरअली के नाम पर से रखा गया था।


9. बडौदा, भारत / बडौदा, अमेरिका

भारत में स्थित बडौदा गुजरात राज्य का एक प्राचीन शहर है; जो नवरात्रि दौरान खाए जाने वाले स्नैक्स के लिए भी काफी प्रख्यात है। जबकि अमेरिका स्थित बड़ोदा 1.7 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला एक गाँव है; जो माइकल हौसर ने बनाया था। वे इस गाँव का नाम 'पॉमोनो' रखना चाहता था; पर सी. एच. पिंडार द्वारा बडौदा सुझाने पर उन्होंने इस गाँव का नाम बदलकर बडौदा क्र दिया।


10. बाली, भारत / बाली, इंडोनेशिया

भारत स्थित बाली राजस्थान राज्य के पाली जिले का एक छोटा शहर है; जबकि इंडोनेशिया स्थित बाली को किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यह बाली उन लोगों के लिए पर्यटन स्थल है; जो समुद्र तट से प्यार करते है।


11. ढाका, भारत / ढाका, बांग्लादेश

भारत में स्थित ढाका बिहार में स्थित है; जो एक विधानसभा क्षेत्र है और पूर्वी चम्पारण जिले के अंतर्गत आता है। दूसरी और पाकिस्तान का रहा हिस्सा ढाका वर्तमान में बांग्लादेश की राजधानी है और इस शहर का समृद्ध इतिहास भी है।