Thursday, January 4, 2018

वाह! जितनी कार की गति धीमी, उतना ही फुल म्युज़िक सुनाता है ये रास्ता !!!



अपनी लक्जरी कार में सफर के दौरान आपने म्यूजिक का मजा तो जरूर लिया होगा। लेकिन हम आपसे कहें कि अगर आपने अपनी कार का म्यूजिक सिस्टम ऑन न भी किया हो, तो भी एक सड़क ऐसी है जहां से गुजरते हुए आपको किसी गाने की धुन बजती हुई सुनाई देगी, तो आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी?

इससे पहले की आप सुपर नेचुरल पॉवर जैसी चीजों के बारे में सोचने लग जाएं, हम आपको इस सड़क से जुड़ी सच्चाई से वाकिफ करवाते हैं। दरअसल, जापान के शहर माउंट फूजी जाते समय बीच में एक ऐसी सड़क पड़ती है, जहां आपकी कार की रफ्तार के अनुसार म्यूजिक की थीम बढ़ती-घटती रहती है।

जैसे अगर आप अपनी कार की रफ्तार धीमी गति से थोड़ी तेज करते हैं, वैसे ही इस म्यूजिकल रोड़ में चल रही ट्यून भी तेजी से बजने लगती है। हालांकि यहां से गुरजने वाले यात्री मधुर तान का मजा लेने के लिए अपनी कार की रफ्तार धीमी ही रखते हैं, जिससे वे ज्‍यादा समय तक म्यूजिक सुन सके। 

जापान में तीन जगह मेलोडी रोड है। होक्काइदो, वाकायामा और गुनमा, जहां पर हर दिन अलग-अलग धुन सुनने को मिलेंगी। साथ ही किसी विशेष दिन पर जापान का राष्ट्रगान भी बजता है।
इस म्यूजिकल रोड को जापान के मशहूर इंजीनियर शिजुओ शिनोदा ने बनाया है। अगर किसी को जापान की इन सड़कों पर पहली बार जाने का मौका मिले तो उन्‍हें म्यूजिकल रोड की पहचान दूर से ही हो जाएगी, क्योंकि इन तीनों सड़कों पर म्यूजिक आइकन बने हुए हैं।

तकनीक में नए-नए अविष्कारों के लिए पहचाने जाने वाले जापान में ऐसी कई चौंकाने वाली चीजें हैं। अब देखना ये है कि डिजिटल इंडिया की तरफ कदम बढ़ा चुके हमारे देश में म्यूजिकल रोड जैसी दिलचस्प चीज कब देखने को मिलती है।