Tuesday, January 2, 2018

भारत के राज्य और उनके मुख्यमंत्री 2017

***अरुणाचल प्रदेश***
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री नाम श्री पेमा खांडू (भारतीय जनता पार्टी) हैं और उन का शपथ ग्रहण 19 जुलाई 2016 को हुआ था ! 37 वर्षीय युवा मुख्यमंत्री निर्विरोध विधायक का इलेक्शन जीतने का रिकॉर्ड है और और वह हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं !

***असम***
असम के मुख्यमंत्री नाम श्री सर्वानंद सोनोवाल (भाजप) है, उन का शपथ ग्रहण 24 मई 2016 को हुआ था ! असम गण परिषद के स्टूडेंट और नॉर्थ इस्ट स्टुडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं !

***आंध्रप्रदेश***
आंध्रप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री का नाम श्री नारा चंद्रबाबू नायडू (तेलुगु देशम पार्टी) हैं, उन का शपथ ग्रहण 8 जून 2014 को हुआ था ! श्री नायडू आंध्र प्रदेश के सबसे लंबे समय तक का मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड भी इन्ही के नाम पर है ! 67 वर्ष के श्री नायडू वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्रत्र में पीएचडी भी कर रहे हैं !

***बिहार***
बिहार के मुख्यमंत्री के नाम श्री नितिश कुमार (जेडीयू) है, उनका शपथ ग्रहण 27 जुलाई 2017 को हुआ था और बिहार के उपमुख्यमंत्री का नाम श्री सुशील कुमार मोदी (भाजपा) है ! मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने वाले श्री कुमार बिहार के सबसे दूसरे लंबे समय तक का मुख्यमंत्री का कीर्तिमान भी इसी के नाम है !

***छत्तीसगढ़***
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का नाम डॉ. रमण सिंह (भाजप) है, उन का शपथ ग्रहण 7 दिसंबर 2003 को हुआ था ! आयुर्वेदिक मेडिसिन में डिग्री हासिल करने वाले श्री सिंह 13 सालों से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री हैं !

***दिल्ली (कें.प्र.)***
दिल्ली के मुख्यमंत्री का नाम श्री अरविंद केजरीवाल (आप) है, उन का शपथ ग्रहण 14 फ़रवरी 2015 को हुआ था ! अन्ना हजारे आंदोलन से निकले मुख्यमंत्री के पास इंजीनियरिंग (IIT) का डिग्री है और वह आईआरएस भी रह चुके हैं ! दिल्ली के उपमुख्यमंत्री का नाम श्री मनीष सिसोदिया है !

***गोवा***
गोवा के मुख्यमंत्री का नाम श्री मनोहर पर्रिकर (भाजप) है उन का शपथ ग्रहण 14 मार्च 2017 को हुआ था ! आई.आई.टी के इंजीनियरिंग करने वाले भारत के किसी भी राज्य के पहले मुख्यमंत्री हैं ! वह इसे से पहले भारत के रक्षा मंत्री थे !

***गुजरात***
गुजरात के मुख्यमंत्री का नाम श्री विजय रूपाणी (भाजप) है, का शपथ ग्रहण 26 दिसंबर 2017 को हुआ था ! श्री रूपाणी से पहले आनंदीबेन पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री थी ! गुजरात के उपमुख्यमंत्री का नाम
नितिन पटेल है !

***हरियाणा***
हरियाणा के मुख्यमंत्री का नाम श्री
मनोहरलाल खट्टर (भाजप) है, उन का शपथ ग्रहण 26 अक्टूबर 2014 को हुआ था ! इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा थे !

***हिमाचल प्रदेश***
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम श्री जयराम ठाकुर (भाजपा ) है, उन का शपथ ग्रहण 27 दिसम्बर 2017 को हुआ था !

***जम्मु कश्मीर***
जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री का नाम श्रीमती
महबूबा मुफ़्ती (पीडीपी) है, का शपथ ग्रहण 4 अप्रैल 2016 को हुआ था ! जम्मू कश्मीर के उपमुख्यमंत्री का नाम श्री निर्मल सिंह (भारतीय जनता पार्टी) है !

***झारखंड***
झारखंड के मुख्यमंत्री का नाम श्री रघुवर दास (भाजप) है, उन का शपथ ग्रहण 28 दिसम्बर 2014 को हुआ था ! जमशेदपुर से पांच बार लगातार विधानसभा चुनाव जीतने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम पर है जो झारखंड के पहले गैर आदिवासी मुख्यमंत्री बनने का भी रिकॉर्ड इसी के नाम है !

***कर्नाटक***
कर्नाटक के मुख्यमंत्री का नाम श्री
सिद्दारमैया (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) है, उन का शपथ ग्रहण 20 मई 2013 को हुआ था !

***केरल***
केरल के मुख्यमंत्री का नाम श्री पीनाराई विजयन (माकप) है, उनका का शपथ ग्रहण 25 मई 2016 को हुआ था !
मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री का नाम श्री
शिवराज सिंह चौहान ( भाजप ) है , श्री चौहान पिछले 12 वर्षों से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं !

***महाराष्ट्र***
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का नाम श्री देवेंद्र फडणवीस (भाजप) है, उन का शपथ ग्रहण 31 अक्टूबर 2014 को हुआ था !

***मणिपुर***
मणिपुर के मुख्यमंत्री का नाम श्री एन बीरेन सिंह (भाजपा) है, उनका का शपथ ग्रहण 15 मार्च 2017 को हुआ था ! श्री सिंह इस से पहले राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं !

***मेघालय***
मेघालय के मुख्यमंत्री का नाम श्री मुकुल संगमा ( (रा. कॉ.) है, उन का शपथ ग्रहण 20 अप्रैल 2010 को हुआ था !

***नागालैंड***
नागालैंड के मुख्यमंत्री का नाम श्री टी.आर. झेलियांग (एन.पी. एफ.) हैं, उन का शपथ ग्रहण 19 जुलाई 2017 हुआ था !

***मिजोरम***
मिजोरम के मुख्यमंत्री का नाम पु. ललथनहवला (रा. कॉ.) है, पिछले 7 सालों से मिजोरम के मुख्यमंत्री हैं !

***उड़ीसा***
उड़ीसा के मुख्यमंत्री का नाम श्री नवीन पटनाईक (बीजेडी) है, जो पिछले 17 साल से ज्यादा समय से उड़ीसा के मुख्यमंत्री हैं !

***पांडिचेरी (कें.प्र.)***
पांडिचेरी का मुख्यमंत्री का नाम श्री व्ही. नारायणसामी ( रा. कॉ.) है, उन का शपथ ग्रहण 6 जून 2016 को हुआ था !

***पंजाब***
पंजाब के मुख्यमंत्री का नाम कैप्टन अमरिंदर सिंह (कांग्रेस) है, उन का शपथ ग्रहण 16 मार्च 2017 को हुआ था !

***राजस्थान***
राजस्थान का मुख्यमंत्री का नाम श्रीमती वसुंधरा राजे शिंदे (भाजप) है, उन का शपथ ग्रहण 13 दिसम्बर 2013 को हुआ था ! राजस्थान का पहला महिला मुख्यमंत्री होने का भी रिकॉर्ड इन्हें के नाम है !

***सिक्किम***
सिक्किम के मुख्यमंत्री का नाम श्री पवनकुमार चामलिंग (एसडीएफ) है और वे पिछले 22 सालों से सिक्किम का मुख्यमंत्री हैं ! मौजूदा समय में भारत के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले श्री चामलिंग 67 वर्ष के हैं !

***तमिलनाडू***
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का नाम मुख्यमंत्री श्री के पलानीस्वामी (एआयएडीएमके) है, उन का शपथ ग्रहण 16 फ़रवरी 2017 को हुआ था !

***तेलगांना***
तेलंगाना के मुख्यमंत्री का नाम श्रीचंद्रशेखर राव (टीआरएस) है, उन का शपथ ग्रहण 2 जून 2014 को हुआ था ! भारत का सबसे नया राज्य तेलंगाना है और उन के पहले मुख्यमंत्री भी श्री चंद्रशेखर राव हैं !

***त्रिपुरा***
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री का नाम श्री माणिक सरकार (माकप) है, वह पिछले 19 सालों से त्रिपुरा के मुख्यमंत्री हैं !

***उत्तरप्रदेश***
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम श्री योगी आदित्यनाथ (भाजपा) है, उन का शपथ ग्रहण 19 मार्च 2017 को हुआ था! जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है और इस राज्य में दो उपमुख्यमंत्री है जिसका नाम श्री केशव मौर्य और श्री दिनेश शर्मा है !

***उत्तराखण्ड***
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का नाम श्रीत्रिवेन्द्र सिंह रावत (भाजपा) है, उनका का शपथ ग्रहण 18 मार्च 2017 को हुआ था !

***पश्चिम बंगाल***
पश्चिम बंगाल राज्य के मुख्यमंत्री का नाम ममता बनर्जी (टीएमसी) है, पिछले 6 सालों से वे बंगाल की मुख्यमंत्री हैं ! दीदी के नाम से मशहूर बंगाल की मुख्यमंत्री रेल मंत्री भी रह चुकी है !